राजस्थान जमाबन्दी/ खेवट ऑनलाइन देखे और डाउनलोड करें | Rajasthan Jamabandi

 दोस्तों आज का यह आर्टिकल राजस्थान के लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के बाद आप घर बैठे ही अपने राजस्थान जमाबन्दी खेवट/ खतोनी (Land record) को ऑनलाइन देख सकते हैं। अब आपको Land record यानी की जमाबन्दी/खतौनी से जुड़ी जानकारी के लिए किसी कार्यालय में जाने की कोई जरूरत नहीं है।

Rajasthan Jamabandi Khatauni Kaise Nikale

जमीन के रिकॉर्ड को ऑनलाइन देखने के लिए राजस्थान जन सूचना पोर्टल नाम से एक पोर्टल जारी किया गया है। जहां से आप राजस्थान में अपने जमीन की पूरी जानकारी जैसे की खेवट-खतौनी, जमाबंदी, भू नक्शा, जमीन के मालिक का नाम इत्यादि आसानी से घर बैठे देख सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि राजस्थान जन सूचना पोर्टल पोर्टल से ऑनलाइन जमाबंदी कैसे देखें। साथ ही साथ राजस्थान भूमि पोर्टल और ऑनलाइन Land record से जुड़ी कुछ अहम जानकारी के बारे में भी चर्चा करेंगे। पूरी प्रक्रिया को सही से समझने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

राजस्थान भूलेख जमाबन्दी ऑनलाइन देखने का तरीका

स्टेप 1: सबसे पहले आप अपने फोन या लैपटॉप में राजस्थान भूलेख जमाबन्दी ऑनलाइन देखने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई ऑफिशल वेबसाइट जन सूचना पोर्टल jansoochna.rajasthan.gov.in को खोलें।

स्टेप 2: आप वेबसाइट के होम पेज पर दिख रहे Data of Plans/योजना संबंधित सूचनाएं के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Rajasthan Jamabandi Kaise Nikale Step 2

स्टेप 3: अब आपके सामने Data Of Plans का पेज खुलकर आ जाएगा। आप दाहिने तरफ दिख रहे योजनाओं को ढूंढे वाले ऑप्शन में Jamabandi/जमाबन्दी लिखकर सर्च आईकॉन पर क्लिक करें।

Rajasthan Jamabandi Kaise Nikale Step 3

स्टेप 4: अब आपके सामने दो ऑप्शंस खुलकर आएंगे।

1 पहले ऑप्शंस पर क्लिक करके आप अपने खाता संख्या द्वारा जमाबन्दी देख सकते हैं तथा

2 दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करने पर आप अपनी जमाबन्दी केवल अपने नाम के द्वारा ही देख सकते हैं।

हमने इस आर्टिकल में दोनों ही तरीके से जमाबन्दी देखने की प्रक्रिया को बताया है। आगे की प्रक्रिया के लिए नीचे का आर्टिकल पढ़ें।

खाता नंबर से राजस्थान भूलेख जमाबन्दी कैसे देखें?


स्टेप 1: Jan Soochna Entryway पर Data Of Plans के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो अलग-अलग ऑप्शन खुलकर आएंगे। जिसमें से खाता नंबर से राजस्थान भूलेख जमाबन्दी चेक करने के लिए आप पहला ऑप्शन Duplicate of Jamabandi पर क्लिक करें।

Rajasthan Jamabandi Khata Number Se Kaise Nikale Step 1

स्टेप 2: अब अपने जिला, तहसील और गांव का नाम चुने तथा प्राप्तकर्ता का नाम, प्राप्तकर्ता का मोबाइल नंबर, प्राप्तकर्ता का पता डालें और खोजे के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Rajasthan Jamabandi Khata Number Se Kaise Nikale Step 2

स्टेप 3: अब पेज को स्क्रोल करने पर नीचे की तरफ आपको एक पीडीएफ फाइल का आइकन दिखेगा। उसके सामने दिख रहा Snap Here to Open Document के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Rajasthan Jamabandi Khata Number Se Kaise Nikale Step 3

स्टेप 4: ऐसा करते ही आपके जमाबन्दी की प्रतिलिपि पीडीएफ के रूप में आपके सामने खुलकर चली आएंगी। जिसमें आपकी जमीन की पूरी जानकारी जैसे की भूमिधारक का नाम, खेवट/खतोनी, जिला, तहसील इत्यादि सब कुछ विस्तारपूर्वक पूर्वक दिया हुआ रहेगा।

Rajasthan Jamabandi Khata Number Se Kaise Nikale Step 4

खुलकर आए पीडीएफ को डाउनलोड करके आप अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं। बताई हुई इस प्रक्रिया के द्वारा आप खाता नंबर से आसानी से जमाबन्दी देख सकते हैं लेकिन अगर आप खाता नंबर नहीं जानते हैं तो नीचे बताई हुई प्रक्रिया को पढ़ें।

नाम द्वारा राजस्थान भूलेख जमाबन्दी कैसे देखे?

दोस्तों आप जिस जमीन का विवरण निकालना चाहते हैं और उस जमीन का खाता संख्या आपके पास नहीं है तो घबराने की कोई बात नहीं है। आप केवल नाम द्वारा राजस्थान भूलेख जमाबन्दी को आसानी से देख सकते हैं।

पूरी जानकारी के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को पढ़ें।

स्टेप 1: Jan Soochna Entrance पर Data Of Plans के क्षेत्र में जमाबन्दी लिखकर सर्च करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शंस खुलकर आएंगे। पहले ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको जमाबन्दी देखने के लिए खाता नंबर देने की जरूरत पड़ेगी लेकिन अगर आपके पास आपका खाता नंबर नहीं है तो दूसरे ऑप्शन Jamabandi by Name के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Rajasthan Jamabandi Nam Se Kaise Nikale Step 1

स्टेप 2: अब आप अपने जिला, तहसील और गांव का नाम चुने तथा जिस नाम से जमीन है उस नाम को हिंदी में डालें और खोजे पर क्लिक कर दें।

Rajasthan Jamabandi Nam Se Kaise Nikale Step 2

स्टेप 3: खोजे पर क्लिक करते ही नीचे की तरफ आपके दिए हुए नाम पर जो जमाबन्दी रजिस्टर होगी वह पीडीएफ के रूप में आपके सामने आ जाएगी। वहां Snap here to download pdf के ऑप्शन पर क्लिक करे। आप चाहे तो दाहिने तरफ दिख रहे Download pdf के ऑप्शन पर भी क्लिक कर सकते हैं।

Download pdf के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपकी जमाबन्दी का पूरा विवरण खुलकर आ जाएगा। जिसमें आपकी जमीन से जुड़ी सभी जानकारी विस्तारपूर्वक दी रहेगी साथ ही साथ आपका जिला, तहसील और गांव का नाम तथा खाता नंबर भी दिया रहेगा।

जमाबन्दी की आवश्यकता क्यों है?

दोस्तों हमने अपनी वेबसाइट पर पहले भी अलग-अलग राज्यों के जमाबन्दी या खसरा खतौनी देखने का ऑनलाइन तरीका बताया है। आज के इस आर्टिकल में हमने राजस्थान भूलेख जमाबन्दी ऑनलाइन देखने का तरीका बताया विस्तारपूर्वक बताया है लेकिन, अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आखिर जमीन की जमाबन्दी, भूमि विवरण या फिर खसरा खतौनी देखने की क्या आवश्यकता है तो फिर आप आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।


1 अगर कभी आपको यह साबित करना पड़े की भूमि या फिर मकान सच में आपकी ही है तो उसके लिए आपको जमाबन्दी की आवश्यकता पड़ती है। बिना जमाबन्दी के आप किसी भूमि पर अपना अधिकार साबित नहीं कर सकते।

2 अगर आप एक किसान है और सरकार द्वारा जारी की गई कृषि योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको अपनी जमीन की जमाबन्दी दिखानी पड़ती है।

3 यदि आप अपनी जमीन को गिरवी रखकर किसी प्रकार का कोई लोन लेना चाहते हैं तो लोन देने से पहले आपसे आपकी जमाबन्दी या भूलेख की कॉपी मांगी जाती है। जिससे यह साबित हो सके कि जमीन आपकी ही है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Advertisement