मध्य प्रदेश खसरा/ खतौनी ऑनलाइन देखे और डाउनलोड करें | MP Khasra/ Khatauni

दोस्तों आज का यह आर्टिकल मध्य प्रदेश के लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के बाद आप घर बैठे ही अपने मध्य प्रदेश राज्य के खसरा/ खतौनी (Land record) को ऑनलाइन देख सकते हैं। अब आपको Land record यानी की खसरा/खतौनी से जुड़ी जानकारी के लिए किसी कार्यालय में जाने की कोई जरूरत नहीं है।

MP Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale

इस आर्टिकल में हम आपको मध्य प्रदेश डिजिटल हस्ताक्षरित खसरा/ खतौनी निकालने की ऑनलाइन प्रक्रिया बताएंगे। साधारण तौर पर खसरा/खतौनी निकालने के बाद आप उसका इस्तेमाल किसी सरकारी कार्यालय में नहीं कर सकते लेकिन डिजिटल हस्ताक्षरित खसरा/खतौनी का इस्तेमाल आप सभी जगह पर आसानी से कर सकते हैं। सारी प्रक्रिया को सही से समझने के लिए हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़े।

साधारण खसरा/ खतौनी निकालने की प्रक्रिया

अगर आप बस जानकारी के लिए अपनी खसरा/खतौनी देखना चाहते हैं यानी की खसरा/ खतौनी डाउनलोड करने के बाद आपको किसी जगह पर उसका इस्तेमाल नहीं करना है तो आप हमारे इस आर्टिकल में बताई गई साधारण खसरा/ खतौनी निकालने की प्रक्रिया अपना सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले आप अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र खोल कर mpbhulekh.gov.in लिखकर सर्च करें।

स्टेप 2: अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा होम पेज पर दिख रहे भू अभिलेख के ऑप्शन पर क्लिक करें।

MP Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale Step 2

स्टेप 3: आपके सामने दो ऑप्शन खुलकर आएगा आप पहले ऑप्शन यानी कि क्या आप भू अभिलेख में खसरा खोजना चाहते हैं के नीचे दिख रहे Yes के choice पर क्लिक करें।

MP Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale Step 3

स्टेप 4: अपनी जिला, तहसील, गाँव और खसरा नंबर को सेलेक्ट करें तथा खसरा नंबर और कैप्चा डालकर विवरण देखें के ऑप्शन पर क्लिक करें


Note: आप खसरा नंबर के जगह Land proprietor name/भू-स्वामी या plot number/प्लॉट संख्या डालकर भी अपनी खसरा/खतौनी चेक कर सकते हैं।

MP Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale Step 4

स्टेप 5: View subtleties के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद पेज पर नीचे की तरफ कुछ ऑप्शन खुलकर आएंगे। जिसमें से पहले ऑप्शन यानी कि भू-भाग का विवरण पर क्लिक करते ही आपके सामने डाले गए खसरा नंबर पर जितनी भी खसरा/खतौनी होगी सब खुलकर आ जायेगी।

MP Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale Step 5

स्टेप 6: आप View Khasra के सेक्शन में दिख रहे आइकन पर क्लिक करके अपनी इच्छानुसार किसी भी खसरा को खोलकर देख सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे यह इस खसरा/खतौनी का इस्तेमाल आप केवल जानकारी हेतु कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल किसी सरकारी काम में नहीं कर सकते।

MP Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale Step 6

अगर आप अपनी खसरा खतौनी को सरकारी कामों के इस्तेमाल के लिए डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में नीचे बताई हुई डिजिटल हस्ताक्षरित खसरा/खतौनी निकालने की प्रक्रिया अपनाएं ।


डिजिटल हस्ताक्षरित खसरा/ खतौनी निकालने की प्रक्रिया

दोस्तों डिजिटल हस्ताक्षरित खसरा/खतौनी का इस्तेमाल आप अपने किसी भी सरकारी कामों में कर सकते हैं लेकिन डिजिटल हस्ताक्षरित खसरा/खतौनी को डाउनलोड करने के लिए आपको mpbhulekh की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है और इसके लिए कुछ पैसों का भुगतान भी करना पड़ता है। बिना गलती के डिजिटल हस्ताक्षरित खसरा/खतौनी निकालने के लिए बताई गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक अपनाए।

स्टेप 1: सबसे पहले आप mpbhulekh.gov.in वेबसाइट को खोले और होम पेज पर दाहिने तरफ दिख रहे Register as open client के बटन पर क्लिक करके पूछी गई जानकारी को भरकर mpbhulekh की वेबसाइट में अपना रजिस्टर करें।

MP Digital Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale Step 1

स्टेप 2: रजिस्ट्रेशन के बाद आपको login id और secret key दिया जाएगा। उस login id और secret phrase को mpbhulekh की वेबसाइट पर दिख रहे Login सेक्शन में भरे तथा दिए गए कैप्चा को भरकर Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

MP Digital Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale Step 2

स्टेप 3: अब खुलकर आए ऑप्शंस में से आप दूसरा ऑप्शन यानी की भू अभिलेख प्रतिलिपि को चुने।

MP Digital Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale Step 3

स्टेप 4: आप अपना जिला, तहसील, गाँव को सेलेक्ट करें फिर अपनी सुविधा अनुसार भू स्वामी, खसरा नंबर, प्लॉट संख्या, तीनों में से कोई एक का ऑप्शन चुने और चुने हुए ऑप्शन के अनुसार जानकारी को भरकर विवरण देखें के ऑप्शन पर क्लिक करें।

MP Digital Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale Step 4

स्टेप 5: विवरण देखें पर क्लिक करके पेज को नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर आप देखेंगे कि आपके सामने भू स्वामी और खसरा का वास्तविक विवरण खुलकर आ जाएगा। उनमें से आप जिस खसरा को डाउनलोड करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें और नीचे दिख रहे चयन करें के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

Note: ध्यान रहे आप अपनी इच्छा अनुसार कितने भी खसरा को चुन सकते हैं।

MP Digital Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale Step 5

स्टेप 6: नीचे दिख रहे अभिलेख प्रकार में जिस चीज की प्रतिलिपि आप डाउनलोड करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें तथा किस वर्ष से किस वर्ष तक का अभिलेख डाउनलोड करना है उसे चुनकर प्रतिलिपि शुल्क के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

MP Digital Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale Step 6

स्टेप 7: अब आपके सामने आवेदन संख्या खुल कर आ जाएगा और भुगतान राशि भी खुलकर आ जाएगी। एक खसरा को डाउनलोड करने के लिए आपको ₹30 की राशि

MP Digital Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale Step 7

स्टेप 8: अब खुलकर आए पेज पर आपको सेवा का विवरण और सेवा शुल्क यानी की ₹30 देखने को मिल जाएगा। आप टर्म्स एंड कंडीशन के चेक बॉक्स को टिक करें और जमा करें के ऑप्शन पर क्लिक करें।

MP Digital Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale Step 8

स्टेप 9: जमा करें के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने पेमेंट पेज खुलकर आ जाएगा। आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई में से किसी भी एक माध्यम का चयन करें और सारी जानकारी डालकर Make Installment के ऑप्शन पर क्लिक करके भुगतान की प्रक्रिया को पूरा करें।

MP Digital Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale Step 8

स्टेप 10: भुगतान करने के बाद आपके द्वारा भुगतान किए गए रुपए आपके वॉलेट में दिखने लगेंगे। अब फिर से आप डिजिटल हस्ताक्षरित खसरा/खतौनी निकालने की प्रक्रिया को शुरू से अपनाए। इस बार भुगतान के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका भुगतान की प्रक्रिया सफलतापूर्वक समाप्त होगी।

MP Digital Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale Step 9

स्टेप 11: भुगतान करने के बाद आप वेबसाइट के होम पेज पर आए और दिख रहे ऑप्शंस में से पहले ऑप्शन भू अभिलेख प्रतिलिपि डाउनलोड को चुने।

MP Digital Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale Step 11

स्टेप 12: अब आपके सामने आपकी आवेदन संख्या, खसरा संख्या तथा सारी जानकारी खुलकर आ जाएगी आप दिख रहे प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक करें।


MP Digital Khasra Khatauni Nakal Kaise Nikale Step 12स्टेप 13: प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी डिजिटल हस्ताक्षरित खसरा/खतौनी डाउनलोड होकर आपके सामने आ जाएगी। जिसका इस्तेमाल आप किसी भी सरकारी कार्यालय में आसानी से कर सकते हैं।


कुछ जरूरी बातें

दोस्तों अपनी land records यानी खसरा/खतौनी चेक करने के लिए mpbhulekh की वेबसाइट का इस्तेमाल करते वक्त थोड़ा सब्र रखने की जरूरत है। ऐसा हो सकता है कि भुगतान करने के ठीक बाद आपकी खसरा/खतौनी खुलकर ना आए तो आप घबराएं नहीं बल्कि कुछ देर के बाद दोबारा वेबसाइट को चेक करें। इसके अलावा mpbhulekh वेबसाइट पर कुछ सेवाएं मुफ्त में दी जाती है तथा कुछ सेवाओं को प्राप्त करने के लिए आपको भुगतान करना होता है। नीचे हमने No expense administrations और paid administrations की एक लिस्ट बनाई है जिसे आप जरूर ध्यान से पढ़ें।


निःशुल्क सेवाएं/ No expense administrations

1 साधारण खसरा खतौनी निकालना

2 जमानत विवरण खोजना

3 साधारण भू नक्शा निकालना

4 ट्रांजैक्शन विवरण देखना

5 भूमि बंधक का विवरण देखना

6 सशुल्क सेवाएँ/ Paid administrations

7 डिजिटल हस्ताक्षर खसरा खतौनी निकालना

8 प्रमाणित भू नक्शा डाउनलोड करना

9 भू अधिकार पुस्तिका निकालना

10भू राजस्व भुगतान करना

11 व्यपवर्तन सूचना प्राप्त करना


ऊपर paid administrations की सूची में बताई गई सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले वेबसाइट में रजिस्टर करना पड़ेगा। ध्यान रहे यहां हमने No expense administrations और paid administrations में कुछ ही सेवाओं का नाम बताया है। पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप mpbhulekh.gov.in की वेबसाइट को जरूर देखें।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Advertisement