झारखंड खतियान ऑनलाइन देखे और डाउनलोड करें (Free में) | Jharkhand Land Records

 झारभूमि झारखंड पोर्टल एक ऑनलाइन पोर्टल है जहां आप घर बैठे झारखंड भूमि विवरण को देख सकते हैं। इस पोर्टल की शुरुआत झारखंड सरकार द्वारा की गई है। अगर आप झारखंड के निवासी है तो आप अपने राज्य के किसी भी शहर, गांव की जमीन से जुड़ी हर जानकारी जैसे की खतियान, केवाला, भू नक्शा इत्यादि घर बैठे देख सकते हैं। सुविधा की दृष्टि से देखा जाए तो झारभूमि झारखंड पोर्टल को जारी करके राजस्थान सरकार ने किसानों को काफी राहत दी है।

Jharkhand Khatiyan Kaise Nikale

किसी भी जमीन को खरीदने और बेचने से पहले उस जमीन के खतियान/ Land Record को चेक करना बेहद जरूरी है। Land record के जरिए आप पता लगा सकते हैं की वह जमीन असल में किस प्रकार की जमीन है यानी कि वह कोई कृषि भूमि है या ग्राम पंचायत की जमीन है या फिर किसी प्रकार की कोई बंजर भूमि है। साथ ही साथ Land record में जमीन के असली मालिक और असल में जमीन की लंबाई कितनी है यह भी दिया रहता है।

इस आर्टिकल में हम आपको झारखंड भूमि विवरण देखने का तरीका भी विस्तारपूर्वक समझाएंगे तथा झारभूमि झारखंड पोर्टल से जुड़ी कुछ अहम जानकारियों की भी चर्चा करेंगे। सारी जानकारी को सही से समझने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप हमारे आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े अन्यथा बिना पढ़े बताई गई प्रक्रिया को अपनाकर आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

झारखंड खतियान ऑनलाइन देखने का तरीका

स्टेप 1: सबसे पहले आप अपने क्रोम ब्राउजर में खतियान देखने के लिए झारखंड सरकार द्वारा जारी की गई ऑफिशल वेबसाइट झारभूमि jharbhoomi.jharkhand.gov.in को खोलें।

स्टेप 2: अब वेबसाइट के होम पेज पर बाएं तरफ दिख रहे ऑप्शंस में से रजिस्टर-II देखें के ऑप्शन को चुने।

Jharkhand Khatiyan Kaise Nikale Step 2

स्टेप 3: ऐसा करने पर आपको Area guide of Jharkhand देखने को मिलेगा। आप दिख रहे नक्शे में से राजस्थान के उस जिला को चुने जहां की जमीन का विवरण आप देखना चाहते हैं।

Jharkhand Khatiyan Kaise Nikale Step 3

स्टेप 4: अब Block map में से अपना ब्लॉक चुने।

Jharkhand Khatiyan Kaise Nikale Step 4

स्टेप 5: आपके सामने आप एक फार्म खुलकर आएगी। जहां आपके जिला का नाम और अंचल का नाम आपके नक्शे में चुने गए नाम के अनुसार दिया रहेगा। अब आप अपना हल्का नाम और मैजा का नाम चुने।

Jharkhand Khatiyan Kaise Nikale Step 5

स्टेप 6: आगे की प्रक्रिया के लिए आप जिस भी जानकारी के आधार पर जमीन का विवरण देखना चाहते हैं उस जानकारी को चुने। उदाहरण के तौर पर अगर आप केवल नाम से जमीन का विवरण देखना चाहते हैं तो पेज पर दिख रहे रैयत नाम से खोजे ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

Note: ध्यान रहे आप आप भाग बर्तमान, पृष्ट संख्या बर्तमान, रैयत नाम से खोजे, प्लाट नंबर से खोजे, खाता नंबर से खोजे या फिरसमस्त पंजी-२ को नाम के अनुसार देखें में से किसी एक ऑप्शन को चुनकर अपना खतियान आसानी से देख सकते हैं।

अब रैयत नाम से खोजे ऑप्शन के सामने जिस जमीन का विवरण देखना चाहते हैं उस जमीन के मालिक का नाम डालें तथा Kindly enter manual human test esteem के सेक्शन में दिख रहे सुरक्षा कोड को भरकर Search के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Note: ध्यान रहे कि आप हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में रैयत नाम को डालें। यदि हिंदी में रैयत नाम डालने पर आपकी जमीन का विवरण नहीं दिख रहा है तो दोबारा अपने रैयत नाम को इंग्लिश में डालकर सर्च करें। कई बार वेबसाइट पर नाम अपडेट होने में समय लगता है इसलिए आप ध्यान से धैर्यपूर्वक रैयत नाम को डालें।

स्टेप 7: अब आपके सामने आपके डाले गए रैयत नाम यानी जमीन के मालिक के नाम पर रजिस्टर जमीन की खाता संख्या, भाग वर्तमान और पृष्ठ संख्या वर्तमान खुल कर चली आएगी। पृष्ठ संख्या वर्तमान के बाद दिए गए देखे के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Jharkhand Khatiyan Kaise Nikale Step 7

स्टेप 8: देखें के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पीडीएफ खुलकर आएगी जिसमें जमीन का पूरा विवरण जैसे की खाता नंबर, प्लॉट संख्या, होल्डिंग संख्या, थाना नंबर इत्यादि सारी जानकारियां विस्तारपूर्वक दी हुई रहेगी। आप पीडीएफ की प्रतिलिपि भी अपने पास प्रिंट आउट करवा कर रख सकते हैं। ताकि यह आपके भविष्य में काम आए।

Jharkhand Khatiyan Kaise Nikale Step 8

दोस्तों रैयत नाम के अलावा अगर आपको जमीन का खाता नंबर या प्लॉट नंबर पता है तो आप खाता नंबर से खोजें या प्लॉट नंबर से खोजे वाले ऑप्शन को भी चुन सकते हैं। ऐसा करने पर आपको आपका खाता नंबर या प्लॉट नंबर देना होगा। इसलिए जिस भी जानकारी से अपना झारखंड भूमि विवरण को खोजना चाहते हैं पहले ध्यानपूर्वक उस जानकारी को देख ले और फिर आसानी से घर बैठे झारखंड भूमि विवरण को देखें।

झारभूमि झारखंड पोर्टल क्या है?

झारभूमि झारखंड पोर्टल एक ऑनलाइन पोर्टल है जहां आप घर बैठे झारखंड भूमि विवरण को देख सकते हैं। इस पोर्टल की शुरुआत झारखंड सरकार द्वारा की गई है। अर्थात यह पोर्टल बिल्कुल सुरक्षित है। झारभूमि झारखंड पोर्टल पर दी हुई जानकारियां किसी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट या एप्लीकेशन के साथ साझा नहीं की जाती है। अगर आप झारखंड के निवासी है तो आप अपने राज्य के किसी भी शहर की जमीन से जुड़ी हर जानकारी जैसे की खतियान, केवाला, भू नक्शा इत्यादि घर बैठे देख सकते हैं। सुविधा की दृष्टि से देखा जाए तो झारभूमि झारखंड पोर्टल को जारी करके राजस्थान सरकार ने किसानों को काफी राहत दी है।

इसके कारण उन्हें अपने भूमि विवरण को देखने के लिए किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ते। अब वह आसानी से घर बैठे अपनी जमीन संबंधित पूरी जानकारियां पा सकते हैं। जिसके कारण उनका समय तथा पैसा दोनों बचता है। झारखंड सरकार ने झारभूमि झारखंड पोर्टल की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जाने वाले डिजिटल भारत मिशन को सफल बनाने के लिए भी किया है। इसीलिए यूपी और बिहार के बाद अब झारखंड सरकार ने भी भूमि विवरण को ऑनलाइन कर दिया है। ताकि राज्य के हर निवासी आसानी से घर बैठें झारभूमि झारखंड पोर्टल का लाभ उठा सके।

झारभूमि झारखंड पोर्टल का इस्तेमाल करके आप अपनी प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान भी कर सकते हैं। साथ ही साथ इस वेबसाइट के जरिए प्रॉपर्टी पर होने वाले अवैध कब्ज को रोका जा रहा है। इसलिए अगर आप अब तक झारभूमि झारखंड पोर्टल के बारे में नहीं जानते हैं तो आज ही इस आर्टिकल में ऊपर बताए गए झारखंड भूमि विवरण देखने का तरीका पढ़ें और बताई गई प्रक्रिया को अपना कर झारभूमि झारखंड पोर्टल का लाभ उठाते हुए घर बैठे ही अपने भूमि का विवरण देखें।

निष्कर्ष: दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने झारभूमि झारखंड पोर्टल के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की है तथा यह भी बताया है कि आप घर बैठे झारखंड भूमि विवरण को कैसे देखें। इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के बाद आप झारखंड भूमि विवरण को देखने की पूरी प्रक्रिया आसानी से समझ जाएंगे तथा आप घर बैठे ही अपने अपने भूमि विवरण और खसरा खतौनी की जानकारी सब कुछ आसानी से निकाल पाएंगे।

इतना ही नहीं आर्टिकल को अंत तक पढ़ कर आप झारभूमि झारखंड पोर्टल क्या है तथा झारभूमि झारखंड पोर्टल को इस्तेमाल करने पर आपको क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं इस बारे में भी विस्तारपूर्वक जान जाएंगे। इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़े और बताई गई हर एक प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक अपनाकर अपना समय और पैसा दोनो बचाए।


Post a Comment

Previous Post Next Post
Advertisement